O slideshow foi denunciado.
Seu SlideShare está sendo baixado. ×

Is Fasting Healthy? क्या उपवास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है?

Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
Anúncio
क्या उपवास स्वास््य के लिए िाभदायक है?
उपवास सददयों से दकया
जाता रहा है। िेदकन क्या यह वास्तव में आपको अपना वजन कम करने
और...
िेदकन हम में से बाकी नश्वर िोगों के बारे में क्या? हमें आश्चयस है:
क्या उपवास वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है?
क्या उपव...
उपवास और वजन घटाने का उपकरण
यदद आप सभी लववादों से लनपटते हैं, तो आप पाएंगे दक अलिकांश लर्दकत्सा लवशेर्षज्ञ एक बात पर
सहमत ...
Anúncio
Anúncio
Próximos SlideShares
Fitness class hindi
Fitness class hindi
Carregando em…3
×

Confira estes a seguir

1 de 13 Anúncio

Is Fasting Healthy? क्या उपवास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है?

Baixar para ler offline

उपवास सदियों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या यह वास्तव में आपको अपना वजन कम करने और स्वस्थ होने में मदद कर सकता है?

उपवास सदियों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या यह वास्तव में आपको अपना वजन कम करने और स्वस्थ होने में मदद कर सकता है?

Anúncio
Anúncio

Mais Conteúdo rRelacionado

Semelhante a Is Fasting Healthy? क्या उपवास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है? (20)

Mais recentes (20)

Anúncio

Is Fasting Healthy? क्या उपवास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है?

  1. 1. क्या उपवास स्वास््य के लिए िाभदायक है? उपवास सददयों से दकया जाता रहा है। िेदकन क्या यह वास्तव में आपको अपना वजन कम करने और स्वस्थ होने में मदद कर सकता है? यह इतना आसान िगता है - कोई लवकल्प नहीं, कोई कैिोरी लगनना नहीं, कोई खाना बनाना नहीं। भोजन को केवि 'नहीं' कहें, और जल्दी वजन घटाने और अन्य स्वास््य िाभों के लिए उपवास शुरू करें। आलखरकार, लबयॉन्से ने ऐसा दकया। उसने कहा दक उसने ड्रीमगल्सस में अपनी भूलमका के लिए उपवास (और लसरप, नींबू का रस, पानी और िाि लमर्स के लमश्रण का उपयोग करके) से 20 पाउंड खो ददए।
  2. 2. िेदकन हम में से बाकी नश्वर िोगों के बारे में क्या? हमें आश्चयस है: क्या उपवास वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है? क्या उपवास वास्तव में हृदय रोग, उच्च रक्तर्ाप, अस्थमा, गठिया और अन्य ऑटो-इम्यून लवकारों जैसी लर्दकत्सीय लस्थलतयों में मदद कर सकता है? क्या उपवास आपको िंबे समय तक जीने में मदद करेगा? और अंत में, क्या उपवास स्वस्थ है? यद्यलप हजारों वर्षों से उपवास का अभ्यास दकया गया है, यह प्रश्न अभी भी गहन लर्दकत्सा बहस का लवर्षय है। कुछ जवाबों के लिए वजन घटाने और उपवास पर लवशेर्षज्ञों से सिाह िी।
  3. 3. उपवास और वजन घटाने का उपकरण यदद आप सभी लववादों से लनपटते हैं, तो आप पाएंगे दक अलिकांश लर्दकत्सा लवशेर्षज्ञ एक बात पर सहमत हैं: उपवास एक स्वस्थ वजन घटाने का उपकरण नहीं है। "अपीि यह है दक [उपवास] जल्दी है, िेदकन यह त्वठरत द्रव हालन है, पयासप्त वजन घटाने नहीं है," मैडिीन फनसस्रॉम, पीएर्डी, सीएनएस, लपट्सबगस मेलडकि सेंटर के वजन घटाने प्रबंिन केंद्र के संस्थापक और लनदेशक कहते हैं। "अगर यह आसान है, तो यह जल्दी से वापस आ जाएगा" - जैसे ही आप सामान्य रूप से दफर से खाना शुरू करते हैं, वह कहती है। अन्य लर्दकत्सा प्रयोजनों के लिए उपवास के कुछ समथसक भी समथसन नहीं करते हैं वजन घटाने के लिए उपवास। कुछ िोग कहते हैं दक यह वास्तव में वजन की समस्याओं को और खराब कर सकता है। "उपवास वजन घटाने का उपकरण नहीं है। उपवास आपके र्यापर्य दर को िीमा कर देता है इसलिए उपवास से पहिे आपका आहार आपके उपवास के बाद और भी अलिक मोटा होता है," ईट टू के िेखक जोएि फु हरमैन एमडी कहते हैं िाइव: फास्ट एंड सस्टेनेबि वेट िॉस एंड फासस्टंग एंड ईटटंग फॉर हेल्थ के लिए क्ांलतकारी योजना। वजन घटाने के लिए उपवास करने से अन्य स्वास््य जोलखम भी होते हैं। जबदक एक या दो ददन के लिए उपवास करना शायद ही कभी एक समस्या है यदद आप स्वस्थ हैं, "यह काफी खतरनाक हो सकता है यदद आप पहिे से ही स्वस्थ आहार नहीं खा रहे हैं, या यदद आपको िीवर या दकडनी की समस्या है, तो दकसी भी प्रकार की समझौता प्रलतरक्षा प्रणािी काम कर रही है। , या दवा पर हैं - यहां तक दक टाइिेनॉि भी," फ्िेसमंगटन में एक पाठरवाठरक लर्दकत्सक फुहरमैन कहते हैं,
  4. 4. डाइटसस के लिए इससे भी बदतर यह है दक वजन घटाने के लिए उपवास "िोगों को वजन कम करने के वास्तलवक संदेश से लवर्लित करता है: कम वसा का सेवन, एक ददन में पांर् फि और सलजजयां खाएं, पानी लपएं और अन्य तरि पदाथस पीना बंद करें, ददन में 30 लमनट टहिें, और अलिक नींद िें," लपट्सबगस स्कूि ऑफ मेलडलसन लवश्वलवद्यािय में मनोलर्दकत्सा, महामारी लवज्ञान और सजसरी के एक सहयोगी प्रोफे सर फनसस्रॉम कहते हैं।
  5. 5. इसके अिावा, अन्य अभ्यास लजन्हें अक्सर वजन घटाने के लिए उपवास के साथ जोडा जाता है, जैसे दक बृहदान्र की सफाई, अपने स्वयं के जोलखम उिाते हैं। फनसस्रॉम कहते हैं, "कभी-कभी उपवास आपके आंतों के मागस को साफ करने के लिए एनीमा के साथ होता है, और यह बहुत खतरनाक हो सकता है।" "आंर पथ में बहुत सारे अच्छे बैक्टीठरया होते हैं। जब आप उस संतुिन को बदि रहे होते हैं, तो अच्छे बैक्टीठरया भी प्रभालवत होते हैं।" क्या उपवास शरीर को लडटॉक्सीफाई करता है? यहीं से बहस तीखी हो जाती है। "कोई वैज्ञालनक प्रमाण नहीं है दक यह शरीर को लडटॉक्स करेगा। शरीर को शुद्ध करने के लिए उपवास के मुद्दे का कोई जैलवक आिार नहीं है क्योंदक शरीर अपने आप में वास्तलवक रूप से अच्छा है," फनसस्रॉम कहते हैं। "यकृत एक प्राकृलतक लडटॉक्स केंद्र है; फे फडे, बृहदान्र, गुदे, [लिम्फ ग्रंलथयां] और त्वर्ा लवर्षाक्त पदाथों से छुटकारा पाती है।" िेदकन फुहरमैन, लजन्होंने और्षिीय प्रयोजनों के लिए सैकडों रोलगयों के उपवासों की लनगरानी की है, असहमत हैं। "हम जानते हैं दक जब हम पोर्षक तत्वों में कम आहार खाते हैं तो शरीर खुद को लवर्षाक्त पदाथों से छुटकारा पाने में असमथस होता है," और यह ज्यादातर अमेठरदकयों पर िागू होता है, यहां तक दक जो िोग सोर्ते हैं दक वे स्वस्थ हैं, वे कहते हैं। "अमेठरकी अपने आहार का 51% प्रसंस्कृत खाद्य पदाथों और फाइटोकेलमकल्स और एंटीऑलक्सडेंट में कम खाद्य पदाथों से खाते हैं," वे कहते हैं। "तो आप कोलशकाओं में अपलशष्ट उत्पादों का लनमासण देखते हैं - एजीई, उन्नत ग्िाइकेशन अंत उत्पाद - जो सेिुिर ऊतकों में बनते हैं और एथेरोस्क्िेरोलसस, उम्र बढ़ने, मिुमेह, तंलरका क्षलत और अंगों की लगरावट का कारण बनते हैं। यह बुलनयादी लवज्ञान है और दफलजयोिॉजी हर डॉक्टर मेलडकि स्कूि में सीखता है।"
  6. 6. फु हरमैन जैसे अलिवक्ताओं के अनुसार, अपने संपूणस आहार में सुिार के साथ, उपवास AGE के उस लनमासण का एक समािान है। "उपवास शरीर को इन अपलशष्ट उत्पादों को सबसे प्रभावी ढंग से हटाने की अनुमलत देता है," वे कहते हैं। "शरीर को उपवास के लिए बनाया गया है; हम इसे हर रात करते हैं।" उपवास शरीर से लवर्षाक्त पदाथों को कैसे दूर करता है? जब आप एक या दो ददन से ज्यादा लबना खाए रह जाते हैं, तो शरीर कीटोलसस में प्रवेश कर जाता है। कीटोलसस तब होता है जब शरीर ऊजास के लिए जिने के लिए काबोहाइड्रेट से बाहर लनकिता है, इसलिए यह वसा जिता है। "और वसा वह जगह है जहां शरीर पयासवरण से अवशोलर्षत कई लवर्षाक्त पदाथों को संग्रहीत करता है," फु हरमैन कहते हैं। आध्यालत्मक और िार्मसक उपवास क्या उपवास शरीर को अपलशष्ट लनमासण से छुटकारा ददिाने में मदद कर सकता है, यह लववाद का लवर्षय है। िेदकन उपवास का इस्तेमाि सददयों से िार्मसक और आध्यालत्मक शुलद्ध के लिए दकया जाता रहा है। बाइलबि के पुराने और नए लनयमों से िेकर कुरान और उपलनर्षदों तक, िगभग हर िार्मसक पाि, लजसे आप नाम दे सकते हैं, अनुयालययों को समय-समय पर आध्यालत्मक शुलद्ध, तपस्या, या भगवान के साथ लमिन की तैयारी के रूप में उपवास करने के लिए कहते हैं।
  7. 7. उपवास के लर्दकत्सा कारण एक अन्य लवर्षय लजस पर लर्दकत्सा सहमलत है, वह िाभ है - वास्तव में, आवश्यकता - सजसरी से पहिे उपवास का। फनसस्रॉम कहते हैं, "आप नहीं र्ाहते दक शरीर भोजन को पर्ा रहा हो क्योंदक यह एनेस्थीलसया के तहत िीमी श्वास [और शरीर के अन्य पठरवतसनों] का प्रबंिन करता है।" कुछ लर्दकत्सा परीक्षणों के लिए सटीक रीसडंग प्राप्त करने के लिए उपवास की भी आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कोिेस्रॉि और रक्त शकसरा के स्तर के परीक्षण से पहिे अल्पकालिक उपवास, अलिक सटीक आिारभूत गणना प्राप्त करने में मदद करता है। रोग के उपर्ार के लिए उपवास उपवास के समथसक यह भी दावा करते हैं दक यह अभ्यास गठिया और बृहदांरशोथ से िेकर हृदय रोग और अवसाद तक गंभीर स्वास््य लस्थलतयों का प्रभावी ढंग से इिाज कर सकता है। अपने अभ्यास में, फु हरमैन वेबएमडी को बताता है, उसने उपवास देखा है - पहिे और बाद में आहार में सुिार के साथ संयुक्त - ल्यूपस, गठिया और पुरानी त्वर्ा की लस्थलत जैसे सोरायलसस और एलक्जमा को खत्म करना। उनका कहना है दक उन्होंने अल्सरेठटव कोिाइठटस और क्ोहन रोग और लनम्न रक्तर्ाप वािे िोगों के पार्न तंर को िीक करने के लिए उपवास भी देखा है। "शाकाहारी भोजन के बाद उपवास प्रलतरक्षा प्रणािी की गलतलवलियों में हस्तक्षेप करता है, खासकर अगर प्रलतरक्षा प्रणािी अलतरंजना कर रही है, जैसा दक इसके साथ होता है," और अन्य ऑटो-प्रलतरक्षा रोग, वे कहते हैं। वह अमेठरकन जनसि ऑफ दफलजयोिॉजी - एंडोदक्नोिॉजी एंड मेटाबॉलिज्म से िेकर स्कैंलडनेलवयाई जनसि ऑफ रुमेटोिॉजी तक के मेलडकि जनसि में प्रकालशत आिा दजसन अध्ययनों का हवािा देते हैं।
  8. 8. 2003 में द प्रोसीसडंग्स ऑफ द नेशनि एकेडमी ऑफ साइंसेज और द जनसि ऑफ न्यूठरशन में प्रकालशत अध्ययनों से पता र्िा है दक र्ूहों को हर दूसरे ददन उपवास करने के लिए मजबूर दकया जाता है, जबदक गैर-उपवास के ददनों में सामान्य मारा में दो बार भोजन खाने से बेहतर इंसुलिन लनयंरण, न्यूरोनि प्रलतरोि बेहतर होता है। र्ोट, और र्ूहों की तुिना में अन्य स्वास््य संकेतक कैिोरी-प्रलतबंलित आहार लखिाते हैं। उपवास से मनोवैज्ञालनक िाभ भी लमि सकते हैं। "मैं अपने रोलगयों के साथ तनाव और अवसाद से लनपटने में मदद करने के लिए बहुत संलक्षप्त उपवास का उपयोग करता हं," न्यू रोशेि, एनवाई में सर्ंतनशीि प्रथाओं में एक जीवन कोर् एग्नेस बरोिो कहते हैं, "मैं उन्हें कुछ ही घंटों के साथ शुरू करता हं - इसलिए वे सीखते हैं भोजन को ना कहें। यह उनके जीवन को लनयंलरत करने का पहिा कदम है।" वह कहती हैं दक बहुत से िोग इतने प्रोत्सालहत होते हैं दक वे िंबे समय तक उपवास करने की कोलशश करते हैं। "मुझे पता है दक कुछ डॉक्टर कहते हैं दक उपवास की उपर्ारात्मक शलक्तयों के लिए कोई वैज्ञालनक प्रमाण नहीं है," बरोिो कहते हैं। "िेदकन एक कारण है दक हर देश में हर संस्कृलत ने हजारों सािों से दकसी न दकसी रूप में उपवास का अभ्यास दकया है।"Â उपवास सभी के लिए उलर्त नहीं है। िेदकन उन िोगों के लिए लजनकी लर्दकत्सीय लस्थलतयां अन्य उपर्ारों का जवाब नहीं देती हैं, फ्यूहरमैन कहते हैं, "कभी-कभी महीने में र्ार से पांर् ददन उपवास करने से उन्हें प्रलतरक्षा क्षमता के अगिे स्तर तक पहुंर्ने में मदद लमि सकती है।" वह आगे कहते हैं दक "यह केवि तभी काम करेगा जब आप उपवास को पहिे और बाद में अच्छे पोर्षण के साथ तैयार करेंगे। अलिकांश लर्दकत्सीय लस्थलतयों के लिए, यदद आप सख्त आहार से लर्पके रहते हैं, तो आपको उपवास की भी आवश्यकता नहीं है।" फु हरमैन ने र्ेतावनी दी है दक कुछ िोगों को उपवास नहीं करना र्ालहए, लजनमें शालमि हैं:
  9. 9. प्रेग्नेंट औरत। बबासद होने वािी बीमाठरयों या कुपोर्षण वािे िोग। कार्डसयक अतािता के इलतहास वािे िोग। यकृत या गुदे की कमी वािे िोग। और जो कोई भी लवस्ताठरत अवलि के लिए उपवास करता है उसे केवि नजदीकी लर्दकत्सकीय देखरेख में ही करना र्ालहए। िंबी उम्र के लिए उपवास "सैकडों अध्ययन ददखा रहे हैं दक जब जानवरों को कम कैिोरी दी जाती है तो वे िंबे समय तक जीलवत रहते हैं," फु हरमैन कहते हैं। केंर्ुए से िेकर बंदरों तक के जानवरों पर दकए गए अध्ययनों से पता र्िा है दक बारी-बारी से उपवास और बहुत कैिोरी-प्रलतबंलित आहार जीवन को बढ़ाने का एक लवश्वसनीय तरीका है। "अलतठरक्त कैिोरी अमेठरकी अपने जीवन को छोटा करते हैं," फु हरमैन कहते हैं। यदद आप िंबे समय तक जीना र्ाहते हैं, तो फु हरमैन की सबसे अच्छी सिाह है दक "समय-समय पर स्वस्थ और तेजी से खाएं।" समय आ सकता है," फु हरमैन कहते हैं, "जब इसे अलिक प्रभावी पोर्षण संबंिी दृलष्टकोण की पेशकश नहीं की जाएगी तो इसे कदार्ार माना जाएगा।"

×